NDTV वर्ल्ड समिट में भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने खोला यह राज, बताया कहां से मिली जनसेवा की प्रेरणा

2024-10-22     HaiPress

नई दिल्ली:

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने कहा है कि वो भारत में पैदा हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह बात उनके कई सहयोगियों को भी नहीं पता है. भूटानी प्रधानमंत्री सोमवार को एनडीटीवी वर्ल्ड समिट को संबोधित कर रहे थे. उनसे पूछा गया था कि आपने पिट्सबर्ग और हावर्ड से पढाई की है,इस पढ़ाई ने आपको भूटान की सेवा करने के लिए कैसे प्रेरित किया. भूटान के प्रधानमंत्री ने इसी सवाल के जवाब में यह रहस्योद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि अच्छा सवाल यह होता कि भारत ने उन्हें कैसे प्रेरित किया.

भारत में कहा पैदा हुए भूटान के प्रधानमंत्री

#NDTVWorldSummit | "मैं भारत में पैदा हुआ हूं..." : NDTV वर्ल्ड समिट में भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे


@tsheringtobgay | @NikunjGargN | @NDTVWORLD pic.twitter.com/DtuVUDJnwM

— NDTV India (@ndtvindia) October 21,2024

उन्होंने कहा कि वो 1965 में पश्चिम बंगाल के कलिंपोंग में पैदा हुए. वहां उनके माता-पिता काम करते थे. उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत में 11 साल तक पढ़ाई की है. और आप पूछ रहे हैं कि अमेरिका में चार साल की पढ़ाई ने कैसे मुझे प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि मैंने कलिंपोंग में केजी से कक्षा तक की पढ़ाई की.उन्होंने कहा कि उन दिनों भूटान में अच्छे स्कूल नहीं थे,इस वजह से उनके जैसे बहुत से भूटानियों ने भारत में पढ़ाई की है. उन्होंने कहा कि मेरा विकास भारत में हुआ. उन्होंने कहा कि भारत में उनकी पढ़ाई बोर्डिंग स्कूल में हुई. वहां उनके शिक्षकों ने अच्छे से पढ़ाया.यही वजह है कि हम भूटान लौटकर वहां के राजा,देश और जनता की सेवा कर पाए.भूटान के पीएम ने कहा कि आज भूटान में स्कूलों का विकास तो हुआ है. लेकिन शिक्षक आज भी भारत से ही जाते हैं.

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस अवसर पर उन्होंने एनडीटीवी के सातवें चैनल एनडीटीवी वर्ल्ड का शुभारंभ भी किया.


ये भी पढ़ें:जो सपने हमने देखे उसमें ना चैन है ना आराम : NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी का विजन,10 बड़ी बातें

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।