देखिए जरा, इस वीडियो पर इतना क्यों इतरा रहे हैं एलन मस्क

2024-10-20     HaiPress

भविष्य के मिशन

एलन मस्क ने अपने एक्‍स हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है,जिसमें स्टारशिप रॉकेट को लॉन्‍च होते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है कि रॉकेट हमारे बेहद करीब है. इस वीडियो को एलन मस्‍क ने एक खास लेंस से शूट किया है,जिसमें फ्रेम-टू-फ्रेम तस्‍वीरों को दिखाया गया है. बता दें कि स्पेसएक्स ने रविवार को अपने स्टारशिप रॉकेट को परीक्षण उड़ान के तहत लॉन्‍च किया और यांत्रिक भुजाओं (आर्म) के सहयोग से लौट रहे बूस्टर को पैड पर वापस उतारा गया.

एलन मस्‍क ने वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पोस्‍ट में लिखा,"यह एक सुन्दर कंपोजिशन है. स्टारशिप लॉन्च के पल को कैद करने के लिए मैंने $17k का लेंस किराए पर लिया. वीडियो के प्रत्येक फ्रेम को हाथ से ट्रैक किया जाता है और हाथ से स्थिर किया जाता है. पूरे रास्ते 50 म्‍यूल की ऊंचाई तक ट्रैक किया गया. किसी आब्‍जेक्‍ट को यहां ट्रैक करना सबसे कठिन था. मैं लगभग चूक ही गया,क्योंकि कोई आदमी मेरे सामने कूद पड़ा. मैंने घटना की अपनी तस्वीरें लीं और उन्हें एक साथ जोड़ दिया.'

This is a beautiful composition


pic.twitter.com/gQziTPXVfO

— Elon Musk (@elonmusk) October 19,2024वीडियो में हैरानी वाली बात यह है कि स्पेसएक्स ने पहले चरण के बूस्टर को वापस उसी पैड पर उतारा,जहां से उसने 7 मिनट पहले उड़ान भरी थी. ये पल बेहद रोमांचक था,जो किसी एक्‍शन रिप्‍ले की तरह नजर आ रहा है. कैलिफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय से स्पेसएक्स की केट टाइस ने कहा,''यह इंजीनियरिंग इतिहास के क्षेत्र में एक बड़ा दिन था.

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।