"फिनटेक कंपनियों को मानना होगा नियम-कायदा, उनका भी पूरा ध्यान रखते हैं...", NDTV से बोले RBI गवर्नर

2024-08-22     ndtv.in HaiPress

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,"फिनटेक प्लेयरों को RBI पूरी तरह सपोर्ट करता है,और उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत होने पर वे सीधे हमारे फिनटेक विभाग से संपर्क कर सकते हैं..."

नई दिल्ली:

भारतीय रिज़र्व बैंक,यानी RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक,फिनटेक कंपनियों के लिए केंद्रीय बैंक सख्त अभिभावक जैसा कतई नहीं है,और उनका पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में शक्तिकांत दास से सवाल किया गया कि फिनटेक कंपनियों को ऐसा लगता है कि वे लोग नए हैं,और अभी काम सीख ही रहे हैं,लेकिन RBI एक 'स्ट्रिक्ट पैरेन्ट' (सख्त अभिभावक) की तरह उन्हें कुछ ज़्यादा ही 'टाइट' कर रहा है.

इसके जवाब में RBI गवर्नर का कहना था,"यह सवाल कई बार सामने आता है,सो,मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि जो सीरियस फिनटेक प्लेयर हैं,वे RBI के एप्रोच को भली प्रकार समझते हैं... और सीरियस प्लेयर के बारे में कहने का अर्थ यह भी कतई नहीं है कि सेक्टर में नॉन-सीरियस प्लेयर भी हैं,सिर्फ़ इतना ही कि वे शायद अभी काम सीख ही रहे हैं... अलग-अलग फिनटेक प्लेयरों और उनके एसोसिएशनों और समूहों के साथ हमारा एन्गेजमेंट,इंटरएक्शन बहुत बढ़िया है..."

उन्होंने बताया,"चार साल पहले हमने एक समर्पित फिनटेक विभाग स्थापित किया था,जिसका उद्देश्य ही फिनटेक कंपनियों को सपोर्ट प्रदान करना था... अब हर महीने RBI ने एक दिन तय कर दिया है,और उस दिन कोई भी फिनटेक प्लेयर,फिनटेक कंपनी या फिनटेक इनोवेटर सीधा विभाग में आकर मुलाकात कर सकता है,जहां वे कुछ भी समझ सकते हैं,या अपनी समस्याएं बता सकते हैं..."

शक्तिकांत दास के मुताबिक,"इसके अलावा भी हम फिनटेक प्लेयरों के साथ अलग-अलग और एसोसिएशनों के साथ समूह में लगातार और नियमित रूप से मुलाकात करते हैं... पिछले साल हमने घोषणा की थी कि एक फिनटेक सेल्फ़ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइज़ेशन (फिनटेक SRO) होना चाहिए,जो RBI और फिनटेक प्लेयरों के बीच मध्यस्थ का काम करे... फिनटेक SRO उनकी समस्याओं को बेहतर तरीके से समझेगा,और उनकी दिक्कतें हम तक पहुंचा सकेगा... यह फिलहाल प्रक्रिया में है,और इसके जल्द ही शुरू हो जाने की उम्मीद है..."RBI गवर्नर ने फिनटेक प्लेयरों को नसीहत भी दी,और समझाया कि रेगुलेटेड क्षेत्र में काम करते वक्त RBI के नियमों का पालन किया जाना ज़रूरी है. उन्होंने कहा,"जब आप काम शुरू कर रहे हैं,और शायद टेक्नोलॉजी सप्लाई कर रहे हैं,तब तक ठीक है,लेकिन जब फिनटेक प्लेयर रेगुलेटेड स्पेस में काम करने लगता है,तब उन्हें नियमों का पालन करना ही होगा,वरना खतरे की संभावना देखते ही RBI को दखल देना ही होगा... इसलिए इनोवेटर हों,या फिनटेक प्लेयरों को हम बहुत प्रोत्साहित कर रहे हैं,बहुत सपोर्ट दे रहे हैं,लेकिन अगर आप रेगुलेटेड स्पेस में ऑपरेट कर रहे हैं,तो आपको नियमों का पालन करना ही होगा..."

शक्तिकांत दास ने अंत में फिर कहा,और उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत होने पर वे सीधे RBI के फिनटेक विभाग से संपर्क कर सकते हैं... इस मुलाकात में वे किन्हीं नियमों पर स्पष्टीकरण भी हासिल कर सकते हैं,और अपनी समस्याएं भी बता सकते हैं,जिन पर RBI तुरंत कार्रवाई करेगा..."

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।